खुद का बिज़नेस कैसे शुरू करें? How to start business in Hindi

0

अगर आप भी उन लोगों में शामिल है जो 9 से 6 की जॉब को करने की बजाय अपना खुद का बिजनेस शुरू करने में इंटरेस्टेड रहते हैं और आपको उन लोगों से नफरत है जो कहते हैं कि, “बिजनेस करना आप के बस की बात नहीं। इसके लिए तो बिजनेस वाली फैमिली में जन्म लेना होता है। तब जाकर आप कहीं इतना पैसा कमा पाते हैं। मतलब खून में होता है बिजनेस।” अगर आप भी खुद का बॉस बनना चाहते हैं और अपने क्रिएटिव आईडिया पर खुलकर काम करना चाहते है? तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही हेल्पफुल रहने वाला है क्योंकि आज हम आपके लिए ऐसी जानकारी लाए हैं जो आपको गाइड करेगी अपना खुद का बिजनेस खड़ा करने में। क्योंकि आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं कि आप अपना बिजनेस कैसे शुरू कर सकते हैं। अपना बिजनेस शुरू करने के लिए आपको किस तरह की बेसिक इनफार्मेशन की जरूरत होगी। और किन स्टेप को फॉलो करके आप सफल बिजनेस खड़ा कर सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि अपना बिजनेस शुरू करने और उसे सफल बनाने के लिए आपको कौन-कौन से स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

1. अपने इंटरेस्ट को अपना बिजनेस बनाइए। जी हां किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले यह जानना बहुत जरूरी है कि आपका इंटरेस्ट किस चीज में है? आप क्या करना पसंद करते हैं? और आपको कौन सा काम करना खुशी देता है? लेकिन सिर्फ इतने से बात नहीं बनेगी आपके लिए यह जानना भी बहुत जरूरी है कि आप किस काम को परफेक्शन के साथ करने में माहिर है। इसके लिए ऐसे काम को चुनना होगा जिसमें आप एकदम परफेक्ट हो। जिसे करने में आपको खुशी मिलती हो और जिसे करते समय आपको यह ना पता चले कि कितने घंटे हो गए हैं। इसीलिए सबसे पहले स्टेप को सीरियसली लेना होगा और जब आप यह जान जाएंगे कि आपको किस फील्ड में अपना बिजनेस शुरू करना है तो आप आगे की स्टेप्स को फॉलो करने के लिए एकदम तैयार हो जाएंगे। वैसे आपका फील्ड कुछ भी हो सकता है, जैसे ब्यूटी रिलेटेड, प्रॉपर्टी रिलेटेड, शॉप रिलेटेड और भी बहुत कुछ।

2. अगर आपको कहीं भी नजर आ रहा है कि घर में बाहर या चलते-फिरते, ट्रैवल करते कोई भी प्रॉब्लम जो आपको नजर आ रही है छोटी या बड़ी। बस आप उसके solution के लिए इनोवेटिव आइडिया सोचना शुरु कर दीजिए। सोचते-सोचते अगर आपका आईडिया काम करता है उस प्रॉब्लम के solution के लिए तो आप स्टार्ट अप या बिजनेस शुरू कर सकते हैं। तो बस सोचना शुरू कीजिए कि क्या आपका इंटरेस्ट है या आपके आसपास क्या ऐसी प्रॉब्लम है जिसे आप सॉल्व करना चाहते हैं और सोसाइटी में कंट्रीब्यूट करना चाहते हैं, अपनी ग्रोथ के साथ।

3. अपने बिजनेस के फील्ड को चुन लेने के बाद मैं आपको फील्ड से जुड़ा रिसर्च वर्क करना होगा। जिसमें आपको कुछ सवालों के जवाब भी ढूंढने होंगे। जैसेकि आपके बिजनेस को मार्केट से कैसा रिस्पॉन्स मिल रहा है? आपके टारगेट कस्टमर्स कौन से हैं? क्या आपके प्रोडक्ट की मार्केट में बहुत डिमांड है या नहीं है? क्या कुछ बेहतरीन कंपनी भी आपके जैसी सर्विस दे रही है? आप किस तरीके से अपने बिजनेस को मार्केट में जगह दिला सकते हैं? ऐसे बहुत सारे सवालों के जवाब आपको मार्केट रिसर्च से मिल जाएंगे और आप अपने बिजनेस प्लान के बारे में अच्छे से सोच सकेंगे।

4. अभी तक आपने सिर्फ डिसाइड किया है कि आपको किस फील्ड में बिजनेस शुरू करना है और उस बिजनेस की मार्केट में क्या कंडीशन है। तो इतना जान लेने के बाद में अब बारी है बिजनेस प्लान बनाने की। क्योंकि इसके जरिए ही आप अपना बिजनेस आगे बढ़ा सकेंगे। बिजनेस प्लान बनाते समय आपको यह ध्यान रखना होगा कि क्या आपको अपने बिजनेस में किसी इन्वेस्टर की जरूरत है और अगर हां, तो आपको कोई डिटेल बिजनेस प्लान बनाना होगा, जिसमें सभी इंपॉर्टेंट सेक्शन शामिल होंगे। आपके इस बिजनेस प्लान की स्टडी इन्वेस्टर के द्वारा की जाएगी। सारी इनफार्मेशन से सेटिस्फाइड होने के बाद ही आपको फाइनेंस सपोर्ट मिल पाएगा। लेकिन अगर आपको सपोर्ट की जरूरत नहीं है तो आप अपने बिजनेस प्लान को एक नोटबुक में लिखकर रख सकते हैं और समय के साथ उसमें इंप्रूवमेंट कर सकते हैं।

5. बिजनेस में लगने वाले खर्चे को कैलकुलेट करना जरुरी है। कई बार हम इस काम को छोड़ देते हैं कि ठीक है बाद में लिख लेंगे, अभी इतना इंपॉर्टेंट भी नहीं है। लेकिन यह बहुत बड़ा रोल प्ले करती है और आपको कई तरीके की मुसीबतों से बचाती है। जी हां आपने बिजनेस प्लान बना लिया लेकिन बिजनेस शुरू करते समय आपको जिन-जिन चीजों पर खर्च करना होगा, उनकी पूरी डिटेल में जानकारी रखना और उन पर होने वाला खर्चा कैलकुलेट करना जरुरी है। ऐसा करने के बाद ही अब जान पाएंगे कि शुरू में आपके पास कितना पैसा होना चाहिए। इसीलिए बिजनेस की शुरुआत में होने वाले खर्च की कैलकुलेशन कर लीजिए।

6. बिजनेस स्ट्रक्चर तैयार करना – मतलब यह कि अपने बिजनेस को शुरू करने से पहले, आपको तय करना होगा कि आपके बिजनेस का स्ट्रक्चर कैसा होगा। क्या आप अकेले उसे चलाएंगे या फिर वह पार्टनरशिप में होगा या फिर आप उसे कॉरपोरेशन का रूप देना चाहते हैं। बिजनेस स्ट्रक्चर का क्लियर होना काफी जरूरी है क्योंकि टैक्स पे करने जैसे जरूरी काम इसी पर आधारित होंगे।

7. बिजनेस नेम रजिस्टर्ड करवाना। जी हां जैसे आपका नाम आपकी पहचान है, वैसे ही आपके बिजनेस का नाम ही उसे पहचान देगा। इसलिए ऐसा बिजनेस नेम चुनिए जो आपके ब्रांड की वैल्यू को बढ़ा सकें। जो यूनिक हो और कैची भी। अपने बिजनेस का नाम तय करने के बाद उसे तुरंत रजिस्टर करवाना बिल्कुल ना भूलें।

8. लाइसेंस और परमिट लेना- बिजनेस रजिस्टर करवाने के बाद में अगला स्टेट लाइसेंस और परमिट लेना होता है। इसके लिए आपको थोड़ा रिसर्च करके यह जानकारी जुटानी होगी कि आपके बिजनेस प्लान के अकोर्डिंग कौन से लाइसेंस और फॉर्म दिए जाते हैं ताकि अपने बिजनेस के अकोर्डिंग आप लाइसेंस लेने की प्रोसेस को आप पूरा कर सके।

9. बिजनेस लोकेशन को सेट करना – आप अपने बिजनेस के लिए लोकेशन सेट करते समय ध्यान रखिए कि आपकी लोकेशन आपके बिजनेस के प्रॉफिटेबल साबित हो। इसके लिए आपको सही जगह पर सही इक्विपमेंट्स के साथ बिजनेस सेटअप लगाना होगा और यह डिसाइड करने से पहले आपको थोड़ी रिसर्च मार्केट में करनी होगी, बाकी बिजनेस की लोकेशंस के बारे में।

10. एकाउंटिंग सिस्टम सेट करना – बिजनेस लोकेशन सेट करने के बाद में आपको अपने बिजनेस का अकाउंटिंग सिस्टम भी सेट करना होगा। क्यों कि यह तो आप भी जानते हैं कि बिजनेस चाहे जिस भी प्रोडक्ट से जुड़ा हो, उसका एकाउंटिंग सिस्टम काफी मजबूत होना जरूरी है। तभी तो आप बिजनेस के लिए सही बजट को तैयार कर पाएंगे और उसे मैनेज कर पाएंगे। आप चाहे तो यह काम खुद के हाथों में ले सकते हैं या फिर इसके लिए आप एक अकाउंटेंट को हायर भी कर सकते हैं।

11. अपनी बिजनेस टीम को तैयार करना – बिजनेस की शुरुआत करने के लिए अगला स्टेप एक परफेक्ट टीम को तैयार करना होता है। अगर आप खुद ही बिजनेस से जुड़े सारे काम संभाल सकते हैं तो आपको टीम की जरूरत नहीं है। लेकिन अगर आपका बिजनेस मॉडल टीम बेस्ड है तो बिजनेस की जरूरत के अनुसार अपनी टीम को तैयार कर लीजिए।

Leave A Reply

Your email address will not be published.