मीडिया.नेट क्या है ? media.net कैसे काम करता है ?

0

मीडिया.नेट क्या है ? media.net कैसे काम करता है ?

दोस्तों! यह बात तो अब अमूमन देखने को मिल रही है कि लोग ब्लॉगिंग और वेबसाइट (blog and website) के जरिए अच्छा खासा पैसा कमा रहे हैं. ब्लॉगिंग की दुनिया में आपने गूगल ऐडसेंस (google adsense) का नाम तो बहुत सुना होगा. गूगल ऐडसेंस इन वेबसाइट को और ब्लॉग्स को एड (google ads) प्रोवाइड करता है जिससे कि अच्छी खासी कमाई हो जाती है. इस दिशा में बढ़ते हुए आज हम आपको जानकारी देने वाले हैं media.net ऐड नेटवर्क (ad network) के बारे में.

इसके साथ ही हम यह भी जानेंगे कि media.net क्या है और media.net का यूज कर आप कैसे पैसा कमा सकते हैं? क्योंकि media.net भी एक एडवरटाइजिंग प्लेटफार्म (advertising plateform) है जो कि हमें एड प्रोवाइड करता है. इसके बारे में एक और खास बात यह बता दें गूगल ऐडसेंस के बाद मीडिया नेट दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा कंटेक्सुअल एडवरटाइजिंग प्लेटफॉर्म (contextual advertising platform) है. यह ब्लॉगर और वेबसाइट ओनर्स बीच अपनी अच्छी खासी पहचान बना चुका है. तो चलिए जानते हैं media.net के बारे में.

मीडिया.नेट क्या है और मीडिया.नेट से पैसा कैसे कमाया जाता है? (how to earn from media.net ?)

दोस्तों यह बात तो अब अमन देखने को मिल रही है कि लोग ब्लॉगिंग और वेबसाइट (blog and website) के जरिए अच्छा खासा पैसा कमा रहे हैं. दुनिया में अपने गूगल ऐडसेंस का नाम तो बहुत सुना होगा. गूगल ऐडसेंस इन वेबसाइट को और ब्लॉग्स को एड प्रोवाइड करता है जिससे कि अच्छी खासी कमाई हो जाती है. इस दिशा में बढ़ते हुए आज हम आपको जानकारी देने वाले हैं media.net ऐड नेटवर्क के बारे में.

इसके साथ ही हम यह भी जानेंगे कि media.net क्या है और media.net का यूज कर आप कैसे पैसा कमा सकते हैं? क्योंकि media.net भी एक एडवरटाइजिंग प्लेटफार्म है जो कि हमें एड प्रोवाइड करता है. इसके बारे में एक और खास बात यह बता दें गूगल ऐडसेंस के बाद मीडिया टेक दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा कंटेक्सुअल एडवरटाइजिंग प्लेटफॉर्म है. यह ब्लॉगर और वेबसाइट ओनर्स बीच अपनी अच्छी खासी पहचान बना चुका है. तो चलिए जानते हैं media.net के बारे में.

क्या है मीडिया डॉट नेट? (what is media.net?)

जैसा कि हमने आपको बताया media.net कंटेक्सुअल एडवरटाइजिंगएंड प्रोग्रामेटिक प्लेटफार्म है. इस प्लेटफार्म को याहू बिंग एंड नेटवर्किंग नाम से भी जानते हैं. media.net, गूगल ऐडसेंस (google adsense) की तरह ही काम करता है इससे आप एडसेंस की तरह ही इनकम भी बना सकते हैं. यह दुनिया के बेस्ट ऐडसेंस अल्टरनेटिव (best adsense alternative) में से एक माना जाता है.

media.net आज एक ऐसा सोर्स बन चुका है जहां से हर महीने लाखों ब्लॉगर्स और वेबसाइट ओनर्स पैसा कमा रहे हैं. आप media.net के ऐड्स को अपने ब्लॉग पर लगा सकते हैं जो कि आपकी अर्निंग के लिए अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है. यहां गूगल ऐडसेंस की तरह ही काम करता है.

media.net का उपयोग अधिकतर वे लोग करते हैं जिनका गूगल ऐडसेंस क्यों नहीं हो पाता. क्योंकि यह एक बहुत बड़ा एड नेटवर्क (ad network) बन चुका है. गूगल ऐडसेंस का अप्रैल भी उतना मुश्किल नहीं है लेकिन कई बार लोगों को इसके लिए बहुत लंबे समय तक इंतजार करना पड़ता है.

गूगल ऐडसेंस के बारे में बात करें तू कुछ समय पहले गूगल ऐडसेंस अकाउंट लेवल एक्शन (account level action) पर बहुत जल्दी काम करता था. और ब्लॉग और वेबसाइट पर एक छोटी सी लापरवाही भी उस इनकम को खत्म कर देती थी. लेकिन अब की बात करें तो गूगल ऐडसेंस अकाउंट लेवल एक्शन की बजाए पेज लेवल एक्शन (page level action) पर काम करने लगा है.

ऐसे में यदि आप भी media.net के बारे में कुछ जानकारी रखते हैं आपके लिए अच्छा कदम साबित हो सकता है. यदि आपके पास भी कोई वेबसाइट (website) है या फिर आप भी ब्लॉग लिखते है तो आपको भी media.net पर अकाउंट बना लेना चाहिए. ताकि यदि किसी स्थिति में आपको ऐडसेंस की जगह media.net की जरूरत पड़े तो आप उसका उपयोग कर सकें.

चलिए जानते हैं कंटेक्सुअल ऐड्स क्या होते हैं? (what is contextual ads?)

दोस्तों जो कंटेक्सुअल ऐड होते हैं वे आपले ब्लॉग या वेबसाइट पर मौजूद कंटेंट के अकॉर्डिंग ही ऐड दिखा दे. यानी मान लीजिए आप कुछ शॉपिंग आइटम्स के बारे में बात कर रहे हैं तो कंटेक्सुअल एड्स आपके वेबसाइट पर शॉपिंग आइटम्स के बारे में ही ऐड भी दिखाएंगे. ऐसे में आप यदि अपनी इनकम को और बढ़ाना चाहते हैं तो जो टॉप कीवर्ड्स होते हैं आपको उनके अकॉर्डिंग ही अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर आर्टिकल बनाना चाहिए. ताकि आपको उनकी वर्ड के अनुसार अधिक पैसा मिल सके.

media.net का अकाउंट कैसे बनाया जाता है? (how to create media.net account?)

इस बार में जानकारी देने से पहले हम आपको बता दें कि media.net पर अकाउंट बनाने से पहले आपको कुछ बातें जानना बहुत जरूरी है. जैसे media.net के ऐड्स लेने के लिए आपको पहले media.net की वेबसाइट पर जाकर एक आवेदन फॉर्म भरना होगा. यहां से आपके आवेदन को पहले रिव्यू किया जाएगा. जिसके बाद ही आपको अप्रूवल दिया जाएगा.

लेकिन इसके पहले हम आपको बता दें की media.net सभी देशों के ट्रैफिक यह लैंग्वेज पर काम नहीं करता है. इंग्लिश लैंग्वेज पर प्रमुखता से काम करता है इसके साथ ही आपको हिंदी वेबसाइट के लिए भी ऐड्स यहां से मिल सकते हैं. media.net पहले आपकी वेबसाइट पर अब लिखे जाने वाले कांटेक्ट को देखता है उसकी क्वालिटी देखता है उसके बाद ही आपको ऐड देता है.

media.net पर अकाउंट बनाने के लिए आपको सबसे पहले media.net की वेबसाइट पर जाना होगा. यहां पर जाने के बाद आपको अपनी वेबसाइट का नाम, मोबाइल नंबर और ईमेल एड्रेस भरना होगा. आप जैसे ह ही यह सब इंफॉर्मेशन भर देते हैं आपको एक इनविटेशन दिया जाता है. इस इनविटेशन पर आपको अपनी सभी जानकारी भरना होती है जिसके बाद आपको अकाउंट का अप्रूवल (account approval) मिलता है. किसके बारे में आपको अकाउंट मैनेजर से पता चलता है.

इस प्रोसेस के बाद आप media.net पर जाकर लॉगिन कर सकते हैं. यहां जाने के बाद आपको नया एड यूनिट बनाना होता है. अपनी वेबसाइट के अनुसार आप एड का ऑप्टिमाइजेशन (ad optimization) कर सकते हैं और अपने वेबसाइट पर उसे लगाकर अपनी इनकम की शुरुआत कर सकते हैं.

media.net के अकाउंट में आपको अपनी किसी दूसरी वेबसाइट के लिए एड का आवेदन करने के ऑप्शन भी मिल जाते हैं. लेकिन यहां आवेदन करने से पहले आपको यह जानकारी रखना जरूरी है अच्छा कंटेंट हो और साथ ही आपकी वेबसाइट पर अच्छा ट्रैफिक (website traffic) आ रहा हो. यदि ऐसा नहीं पाया जाता तो आपकी वेबसाइट रिजेक्ट कर दी जाती है.

media.net एड नेटवर्क से जुड़ी कुछ खास जानकारियां :

यहां पर आपको कंटेक्सुअल ऐड मिलते हैं जिन्हें आप अपने कंटेंट के अनुसार दिखा सकते हैं. यानी आपकी कंटेंट का जो सब्जेक्ट होगा आपको उसी थीम ने अनुसार एड भी दिखाई देंगे.

media.net मोबाइल एप्स पर भी काम करता है. क्योंकि देखने को मिल रहा है क्या आजकल 70% से भी अधिक लोग पढने के लिए मोबाइल का ही इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में बढ़िया यूजर एक्सपीरियंस के लिए media.net मोबाइल डिवाइसेज पर मोबाइल ऐड दिखाता है.

आप अपनी ब्लॉग या वेबसाइट की थीम के अनुसार भी अपने ऐड को कस्टमाइज कर सकते हैं. जिससे कि यदि आप अच्छे कीवर्ड के अनुसार कोई कंटेंट बनाते हैं तो उस पर आपको अच्छा रिटर्न मिल सकता है.

media.net पर आपको ऐडसेंस की तरह कितनी भी वेबसाइट के लिए अप्रूवल मिल सकता है. इसके लिए पहले media.net के द्वारा रिव्यू किया जाता हैजाता है फिर उसे अप्रूव या रिजेक्ट किया जाता है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.