भारत की स्पेशल फोर्सेस कौनसी हैं ? Special Forces of India

0

दोस्तों ! भारतीय सेना (Indian Army) को अपनी वीरता और बहादुरी के लिए पूरी दुनिया में जाना जाता है क्योंकि भारतीय सैनिकों के सामने किसी भी देश के बड़े-बड़े दुश्मन घुटने टेक देते हैं । आज के इस आर्टिकल में भी हम देश की उन स्पेशल फोर्सेस (Special Forces) के बारे में बात करेंगे जो कि अलग-अलग तरह की स्पेशल टास्क को पूरा करने के लिए तैयार किए जाते हैं । चलिए आज हम भारतीय सेना के सबसे खतरनाक कमांडोज सोल्जर्स के बारे में शॉर्ट में जानते हैं ।

सबसे पहले नंबर पर हमने रखा है नेशनल सिक्योरिटी गार्ड (national security guard) को । दरअसल नेशनल सिक्योरिटी गार्ड (एनएसजी) देश के सबसे अहम कमांडो फोर्सेज में से एक हैं और इनका इस्तेमाल बेसिकली देश के अंदर पैदा होने वाले युद्ध जैसी स्थिति को संभालने के लिए किया जाता है । एनएसजी को ब्लैक कैट कमांडो के नाम से भी जाना जाता है वो अपना काम करने में कभी भी नहीं हिचकिचाते । वो चाहे देश के अंदर दुश्मनों को ढूंढ निकालना हो या फिर भारत में घुसे हुए आतंकियों को मार गिराना हो किसी भी आपरेशन को बड़ी ही आसानी से हमारे ब्लैक कैट कमांडोज अंजाम देने की काबिलियत रखते हैं । और यही वजह है कि ब्लू स्टार, ब्लैक थंडर, अश्वमेध और वज्र शक्ति की तरह ही कई सारे ऑपरेशन्स के जरिए कमांडोज दुश्मनों को धूल चटा चुके हैं ।

इसी तरह से हमारी लिस्ट में दूसरे नंबर पर जो कमांडो हैं उन्हें हम मार्कोस (marcos) के नाम से जानते हैं । मार्कोस कमांडो फोर्सेस को सबसे एडवांस और आज के समय के हिसाब से सबसे आधुनिक माना जाता है क्योंकि यह कमांडोज जल, थल या वायु वाली तीनों जगहों पर दुश्मनों को धूल चटाने की काबिलियत रखते हैं । दोस्तों नौसेना के अगर सीनियर ऑफिसर्स की मानें तो मार्कोस कमांडो अपनी पहचान हमेशा ही छुपाकर रखते हैं यहां तक कि उनके घरवालों को भी नहीं पता होता है कि वह मार्कोस हैं । कहा तो यह भी जाता है कि 20 साल की उम्र वाले 10 हजार सैनिकों में से सिर्फ एक का ही सेलेक्शन मार्कोस फोर्स के लिए होता है ।1987 में अपने गठन के बाद से मार्कोस ने ऑपरेशन कैक्टस, आपरेशन पवन, कारगिल वॉर और आपरेशन साइक्लोन की तरह ही कई सारे सफल ऑपरेशंस को अंजाम दिया है ।

इसके अलावा भारत के पैरा कमांडोज (para commando) भी किसी से कम नहीं है क्योंकि यह कमांडोज भारत की सबसे एक्स्पीरियंस फोर्सेज में गिने जाते हैं । और इनके अंदर ही खास करके ऐसी काबिलियत होती है कि यह हजारों फीट की ऊँचाइयों से भी छलांग लगा सकते हैं । इन कमांडोज के ड्रेस का रंग रेगिस्तान और हरियाली वाली जगहों पर छुपने में मदद करता है और पैरा कमांडोज की अंदर सिर्फ उन्हीं आम सैनिकों को शामिल किया जाता है जिनके मानसिक और शारीरिक क्षमता सबसे जबरदस्त होती है । 90 दिनों के खतरनाक ट्रेनिंग में इस बात का पता चल जाता है क्योंकि ट्रेनिंग के दौरान एक आम सैनिक को पैरा कमांडोज बनने के लिए 30 किलो तक के सामान जिसने की हथियार भी शामिल होते हैं उसे अपने पीठ पर लेकर कई किलोमीटर तक दौड़ना होता है । इसके अलावा कई तरह के हथियार चलाना और सुरंगों के सही प्रयोग की तरह ही ढेर सारे स्टेप्स पैरा कमांडोज को सिखाए जाते हैं ।

दोस्तों 2008 में गठन किये गये कोबरा कमांडोज (cobra commando) भी दुश्मनों को तबाह करने की पूरी काबिलियत रखते हैं । कोबरा बेसिकली कमांडो बटालियन फॉर रेसोल्युट एक्शन का शॉर्ट फॉर्म है और यह कमांडो दुनिया के बेस्ट पैरामिलिट्री फोर्स में से एक माने जाते हैं जिन्हे की खासतौर पर गोरिल्ला ट्रेनिंग दी जाती है और इन्हें दिल्ली के संसद और राष्ट्रपति भवन की सुरक्षा के लिए तैनात किया जाता है । यहां तक कि नक्सल इलाकों में भी यह दुश्मनों से टकराने के लिए पूरी तरह से तैयार होते हैं ।

साथ ही 1985 में पूर्व प्रधानमंत्री इन्दिरा गांधी की हत्या के बाद से स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (special protection group) यानि की एसपीजी का गठन किया गया जो कि प्रधानमंत्री और उनके परिवार वालों को सुरक्षा प्रदान करते हैं और यह कमांडोज आमतौर पर हमें सफारी सूट पहने हुए टेलीविजन पर दिखाई दे ही जाते हैं । इनका काम प्रधानमंत्री की सुरक्षा के साथ-साथ उनके आवास कार्यालय विमान और होटल की जांच करना होता है ।

इन सभी के अलावा भी गरुड़ कमांडो फोर्स, फोर्स वन कमांडो, आइटीबीपी कमांडो और स्वात कमांडो की तरह ही कई सारे स्पेशल फ़ोर्सेस हैं जो कि भारत की तरफ नजर गड़ाए हुए दुश्मनों को धूल चटा सकते हैं । दोस्तों समय और कंडीशन के हिसाब से भारतीय सरकार नए फोर्सेस का गठन करती रहती हैं । जोकि किसी भी स्पेशल टास्क को पूरा करने के लिए बनाए जाते हैं और अगर टास्क पूरा करते समय उनकी अहमियत बढ़ जाती है तो फिर इन्हें लंबे समय तक भी रखा जा सकता है । उम्मीद करते है कि दोस्तों भारत के इन स्पेशल कमांडो फोर्सेस के बारे में यह जानकारियां आपको जरूर पसंद आई होंगी ।

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट के माध्यम से जरुर बताएं ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.